पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी देने के नाम पर धोखाधङी करते हुए अमेरिका मूल के लोगों के साथ ठगी करने वाले फर्जी कॉल सैन्टर का मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम की पुलिस टीम ने फरीदाबाद में किया भन्डाफोङ।

फरीदाबाद की आवाज़ : फरीदाबाद 11 जून आरोपी अपनी कॉलिंग टीम के साथ मिलकर कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से पॉपअप के माध्यम से धोखाधडी करके गिफ्ट कार्ड के माध्यम से धनराशि प्राप्त करके इस फर्जीवाङे को अन्जाम देते है।

आरोपियों द्वारा इस फर्जीवाङे में प्रयोग किए जा रहे 01 लैपटॉप , ओर 2 हार्ड डिस्क ,3 मोबाइल फ़ोन, 1 लाख 13 हजार नकद टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से किए गए बरामद

श्री इंदरजीत मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की देखरेख में आज दिनाँक 11.6.2021 को एक और फर्जी कॉल सेंटर फरीदाबाद में पकड़ा गया ।

आज दिनांक 11.6.2021 को मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की टीम को अपने विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना मिली की SRS टावर आफिस नंबर 536 सैक्टर-31, फरीदाबाद के 5th फ्लोर मे ग्लोबल टेक लाइफ के नाम से अवैध तरीके से कॉल सैंटर चला कर अमेरिका के लोगों को Popup के माध्यम से धोखाधडी करके ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

इस सूचना पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम की टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए इस सूचना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए एक रेङिग टीम गठित की व रेङिंग टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया।

प्राप्त सूचना पर तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए गठित की गई । टीम SRS टावर आफिस नंबर 536 सेक्टर 31 फरीदाबाद के 5th मंजिल में ग्लोबल टेक लाइफ पर पहूंची तो पाया की 20 लडके और 2 लड़कियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। अवैध कॉल सेंटर मालिक से जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, DOT लाईसेंस, Mode of Payment आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए।

टीम द्वारा उक्त स्थान पर हाजिर मालिक/संचालक का नाम पूछा तो उन्होनें अपना नाम व पता निम्नलिखित बतलायाः-

1. गुरिन्दर सिंह संधू पुत्र अनोख सिंह निवासी मकान नंबर एफसी-29 SGM नगर फरीदाबाद , उम्र 30 वर्ष, शिक्षा B tech ।

2. ईशान चौधरी पुत्र कमल चौधरी निवासी फ्लैट नं.224 अंकुर अप्पार्टमेंट आई पी एक्सटेंशन नई दिल्ली , उम्र 38 वर्ष, शिक्षा ग्रेजुएट.।
3. विशाल पुत्र वीरेंद्र सिंह मकान नंबर 282 / 27 रोहतक रोड जींद हाल निवासी ग्रीन फील्ड फरीदाबाद, उम्र 25 साल , शिक्षा 12वीं पास
4. अंकुश पुत्र कुलदीप निवासी मकान नंबर F-125 नियर बूम प्लाजा सेक्टर 57 गुरुग्राम, उम्र 29 साल, शिक्षा 12वीं पास
उपरोक्त आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर फरीदाबाद में अपराध से सम्बन्धित अधिनियमों की धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया व चारो आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इन्होंने SRS टावर आफिस नंबर 536 सेक्टर 31 फरीदाबाद की 5th मंजिल पर ग्लोबल टेक् लाइफ नाम से कॉल सेंटर को इन्होनें 1 लाख 6 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर लिया हुआ है तथा इस कॉल सैंटर को ये मार्च-2021 से चला रहे है। ये इस कॉल सैन्टर पर अमेरिका के लोगों को सर्विस देने के नाम पर उनसे ठगी करते हैं। ये कॉलिंग टीम के लिए कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी के बदले में धोखाधड़ी करके गिफ्ट कार्ड के माध्यम से अमेरिकी ग्राहकों से $100 से $500 तक की धनराशि प्राप्त करते है ।

आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि ये पहले दिल्ली में कॉल सैन्टर चलाते थे जो वहाँ पर बंद करके फरीदाबाद में अपना कॉल सैन्टर खोलकर अधिक रुपए कमाने का आईडिया आया और इन्होनें मार्च 2021 में फर्जी कॉल सैन्टर खोला, तब से ये अमेरिकी लोगों को टारगेट करके उनके साथ ठगी कर रहे है।

आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग किए जा रहे 01 लैपटॉप ओर 2 हार्ड डिस्क , 3 मोबाइल, 1 लाख 13 हजार नकद राशि भी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए है।

आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा।

पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों द्वारा अन्जाम दी गई वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ करते हुए बरामदगी की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

40k SHARE