नगर निगम में होने वाले गड़बड़झालों पर रोक के लिए निगमायुक्त ने ई-आफिस प्राणाली लागू करने के निर्देश दिए हैं।

फरीदाबाद की आवाज़:फरीदाबाद नगर निगम में होने वाले गड़बड़झालों पर रोक के लिए निगमायुक्त ने नए कदम उठाए हैं। विकास कार्यों संबंधी फाइल कितने दिन से रुकी है, यह आनलाइन पता चल सकेगा। नगर निगम में अब ई-आफिस प्रणाली अपनाई जाएगी। कामकाज को सुगम और पूरी तरह से पारदर्शी बनाने को लेकर सोमवार को ई-आफिस प्रणाली अपनाने के मुद्दे पर निगमायक्त यशपाल यादव ने बैठक ली।

यशपाल यादव ने सभी अधिकारियों से कहा कि नए वर्ष मे 15 जनवरी सभी अधिकारी-कर्मचारी ई-आफिस डेस्क बोर्ड के माध्यम से निगम की फाइलों का निपटारा करेंगे। उन्होंने बताया कि अब विकास कार्याे से लेकर खरीदारी, भुगतान एवं प्रस्तावों की फाइलों को पहले साफ्टवेयर में स्कैन किया जाएगा। प्रत्येक फाइल को यूनिक आइडी दी जाएगी। फिर उसे कार्यवाही के लिए एक से दूसरे पटल पर ई-आफिस के माध्यम से आगे बढ़ाया जाएगा। फाइल किस स्तर पर क्यों और कितने दिन से रुकी है, यह आनलाइन पता चल सकेगा।

निगमायुक्त ने कहा कि विकास कार्य लंबित नहीं रहेंगे। प्रस्तावों पर तेजी से निर्णय लिए जा सकेंगे। भुगतान की प्रक्रिया पारदर्शी होगी। नगर निगम के अधिकारी फाइलों की आनलाइन ट्रैकिग कर सकेंगे, जिससे कामकाज में देरी नहीं होगी।

बनेगी लाग-इन आइडी
यशपाल यादव ने बताया कि ई-आफिस पर काम करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के लाग-इन आइडी बनाई जा रही है। आइडी, पासवर्ड और फाइल आइडी की जानकारी सीयूजी नंबर पर ही दी जाएगी। प्रत्येक अधिकारी की शाखा से दो कर्मचारियों को इस कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। जो अपनी शाखा में काम करने वाले अन्य कर्मचारियों को भी ई-आफिस के कार्य के बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे। यशपाल यादव ने बताया कि इससे दस्तावेज प्रबंधन प्रणाली मजबूत होगी और एक क्लिक कर फाइलों की पूरी जानकारी ली जा सकेगी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

40k SHARE